जम के सोएं वजन घटाएं

जम के सोएं वजन घटाएं

डॉक्‍टर अन‍िल चतुर्वेदी

सुनने में अजीब लगता है मगर ये सच है। अगर अपनी अनियमित जीवनशैली के कारण आप समय पर नहीं सोते और पर्याप्‍त नींद नहीं लेते तो आपका वजन बढ़ने लगता है। दूसरी ओर पर्याप्‍त नींद लेने वालों में वजन कम होने लगता है।

कई शोधों ने ये दिखाया है कि रात में पांच घंटे से कम सोने वालों का वजन सात घंटे सोने वालों के मुकाबले अधिक होता है। इन अध्‍ययन का कहना है कि कम सोने और ज्‍यादा खाने वालों के शरीर में ऊर्जा ज्‍यादा खर्च नहीं होती है जिससे वजन बढ़ने लगता है।

इसलिए अगर आप आप वजन कम करने की योजना बना रहे हैं और आपको भी कम सोने की आदत है तो सबसे पहले तो सोने के घंटे बढ़ाने की सोचें। गौरतलब है कि पहले के कई शोधों से ये बात साबित नहीं होती थी कि कम नींद लेने से वजन बढ़ता है, इसके बावजूद डॉक्‍टर हमेशा से ही नींद को लेकर सतर्क रहे हैं और मरीजों को पर्याप्‍त नींद लेने की सलाह देते रहे हैं। अब नए शोधों के बाद तो स्थिति बिलकुल स्‍पष्‍ट हो गई है।

दरअसल नींद और वजन के बीच कई तरह के संबंध हैं। पर्याप्‍त नींद न लेने से तनाव का स्‍तर बढ़ता है जो वजन बढ़ा सकता है। इसके अलावा लगातार जगे रहने से कुछ न कुछ खाने की इच्‍छा होती है जिसके कारण शरीर के चयापचय को नुकसान पहुंचता है।

अध्‍ययनों ने साबित किया है कि कम सोने वाले ज्‍यादा कैलरी का सेवन करते हैं। साथ ही पर्याप्‍त नींद न लेने से उनकी ऊर्जा का क्षय भी कम होता है। दूसरी ओर पर्याप्‍त नींद लेने वाले कम कैलरी का सेवन करते हैं और उनकी ऊर्जा का क्षय भी ज्‍यादा होता है। आम जिंदगी पर इस अध्‍ययन के नतीजों को लागू किया जाए तो निष्‍कर्ष यही निकलता है कि कम सोने से मोटापा बढ़ता है।

नींद पूरी न हो तो शरीर को और भी कई समस्‍याएं होती हैं

  • अपर्याप्‍त नींद से शरीर के कार्बोहाइड्रेट का पूरा प्रयोग नहीं हो पाता है और शरीर में ग्‍लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है, साथ ही शरीर में चर्बी जमा होने लगती है।
  • कम सोने से लेप्टिन का स्‍तर नीचे चला जाता है जिससे शरीर में कार्बोहाइड्रेट युक्‍त आहार खाने की इच्‍छा होती है।
  • अपर्याप्‍त नींद से शरीर में हार्मोन का असंतुलन पैदा हो जाता है जिससे और भी कई समस्‍याएं होने लगती हैं।
  • भरपूर नींद नहीं लेने से इंसुलिन बनने की प्रक्रिया में रुकावट हाती है जिससे मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है।
  • पूरी नींद आपको उच्‍च रक्‍तचाप के खतरे से बचा सकती है।
  • कम नींद लेने से हृदय रोग का खतरा बना रहता है।

(डॉक्‍टर अनिल चतुर्वेदी की किताब वेट लॉस के 101 टिप्‍स से साभार)

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।